home page

कार और होम लोन फिर होंगे महंगे, एक बार फिर दिया आम आदमी को झटका

देश में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक बार फिर आम आदमी की जेब पर खर्च बढ़ने का झटका दिया है.
 | 
rbi

Newz Fast New Delhi जिसमें बताया गया है. कि आरबीआई ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है देश में महंगाई का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है.

जिसमें बताया जा रहा है कि इसके बाद रेपो रेट 6.25% से बढ़कर 6.50% तक पहुंच गया है इसमें होम लोन से लेकर फोटो और पर्सनल लोन सब कुछ महंगे हो जाएंगे.

जिससे आपको ज्यादा EMI चुकानी पड़ेगी देश का आम बजट पेश किए जाने के बाद एक बार फिर आम आदमी को बड़ा झटका लगा है.

इसमें आरबीआई गवर्नर शशिकांत दास ने एक बैठक ली. जिसमें रेपो रेट मै बढ़ोतरी करने का फैसला किया गया है. जिसमें पहले दिसंबर में एमपी की बैठक में ब्याज दरों को 5.90% से बढ़कर 6.25% कर दिया था अब 2.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है.

एमपीसी की बैठक में शामिल छह में से 4 सदस्यों ने रेपो रेट में इजाफे का समर्थन किया. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैठक में लिए गए फैसलों का ऐलान करने के साथ ही महंगाई को लेकर भी अनुमान जाहिर किया.

आरबीआई द्वारा निर्धारित रेपो रेट सीधे बैंकों के लोन को प्रभावित करता है. अगर इसकी दरें बढ़ती हैं तो लगभग होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन सभी तरह का लोन महंगा हो जाएगा.

दरअसल, रेपो रेट दर होती है जिस पर आरबीआई बैंकों को कर्ज देता है, जबकि रिवर्स रेपो रेट उस दर को कहते हैं जिस दर पर बैंकों को आरबीआई पैसा रखने पर ब्याज देती है.