home page

गाड़ी फास्टैग ने दिया बड़ा फायदा, सरकार को करवाया 50 हजार करोड़ की फायदा, जानिए

गाड़ियों पर लगने वाले टोल टैक्स को लेकर आई बड़ी खबर जिसमें बताया गया है.
 | 
toll tax

Newz Fast New Delhi कि कार पर लगे हुए  फास्टैग के जरिए कुछ हद तक बड़ा फायदा मिला है. क्योंकि फास्टैग से सिर्फ इसमें ऑनलाइन पैसा कटता है. जिसमें सरकार को भी अच्छा फायदा मिल रहा है.

किसके लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टोल कलेक्शन 46 फीसदी बढ़कर ₹50855 हो गया है इसमें बताया गया है कि 1 साल पहले टोल प्लाजा पर लगे हुए फास्टैग पर कुल ₹34778 का टोल इकट्ठा हुआ था.

धीरे धीरे बढ़ता ही जा रहा है क्योंकि देश में आए दिन गाड़ियां खरीदी जाती है. फास्टैग लेनदेन की संख्या में सालाना करीब 48 दिन तक बढ़ रहा है. इसमें पूरे देश में अब तक बताया कि अब तक 6.4 करोड़ फास्टैग जारी किए गए हैं.

फास्टैग की मदद से टोल टैक्स पर आपको इंतजार नहीं करना पड़ता. जिससे आपका समय भी बचता है सरकार ने भी सभी प्राइवेट और कमर्शियल वाहनों के लिए फास्टैग को अनिवार्य रूप से जरूरी कर दिया है. अगर किसी का फास्टैग लगा हुआ है या काम नहीं करता तो ऐसे में उसको जुर्माना भी लग सकता है.

एक दिन का सर्वाधिक संग्रह 24 दिसंबर 2022 को 144.19 करोड़ रुपये था. बयान के अनुसार फास्टैग लेनदेन की संख्या भी 2022 में सालाना आधार पर करीब 48 फीसदी बढ़ी है. 2021 और 2022 में यह संख्या क्रमश: 219 करोड़ रुपये और 324 करोड़ रुपये थी.