home page

Vitamin For Women: महिलाओं को अक्सर होती है इस विटामिन की कमी, जानिए कैसी होगी पूरी

Vitamin D For Women Health: ह्यूमन बॉडी के सेहतमंद बनाए रखने के लिए विटामिन डी बेहद जरूरी है, जहां तक महिलाओं का सवाल है, उम्र बढ़ने के साथ उनकी शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है.

 | 
cd

Newz Fast, New Delhi: किसी प्रेग्नेंट लेडी के लिए ये पोषक तत्व बेहद जरूरी है, वरना, मां और बच्चे दोनों को खतरा हो सकता है. आमतौर पर विटामिन डी धूप के जरिए हासिल किया जाता है, लेकिन अगर कई दिनों तक बादल या कोहरा छाया रहे तो आप कुछ फूड के जरिए भी इस न्यूट्रिएंट को हासिल कर सकते हैं.

महिलाओं में विटामिन डी की कमी के लक्षण

रिसर्च में पाया गया है कि अगर महिलाओं की शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ कई और परेशानियां पेश आ सकती हैं. आइए जानते हैं कि इस पोषक तत्व की कमी पर हमारा शरीर कैसे इशारे देता है

हड्डियों में दर्द

हम सभी जानते हैं कि हड्डियों को मजबूती देने के लिए आपको कैल्शियम रिच फूड का सेवन करना पड़ता है, लेकिन अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो कैल्शियम का एब्जॉर्बशन बुरी तरह प्रभावित हो जाता है, जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

जल्दी बीमार पड़ना

जो महिलाएं विटामिन डी की डेफिशिएंसी की शिकार हैं उनकी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है, जिसकी वजह से उन्हें कई तरह के वायरल इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

देर से भरता है जख्म

शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो जख्म, सर्जरी का घाव देर से भरता है. इसके साथ-साथ अगर चोट लग जाए, तो दर्द से जल्दी निजात नहीं मिल पाता. इसलिए बेहतर है कि रोजाना धूप में कुछ वक्त जरूर बिताएं.

कमजोरी और थकान

आपने देखा होगा कि कई महिलाएं रोजाना के काम करने में थकान महसूस करती है, क्योंकि विटामिन डी की कमी से शरीर में कमजोरी आने लगती है और ब्लड शुगर लेवल काफी कम हो सकता है.