home page

Kidney Health: किडनी को प्रभावित करते है ये पोषक तत्व, सेहत पर पड़ता है बुरा असर

पोषक तत्व हमें सेहतमंद बनाने का और हमारे शरीर को होल्दी रखने का काम करते है लेकिन कुछ ऐसे पोषक तत्व भी होते है जिनका हमारा किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है इससे हमारी किडनी डैमेज भी हो सकती है इसलिए इनका लिमिट में ही सेवन करना चाहिए। 
 | 
kidney

Newz Fast, Health Tips: किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है।  खून को साफ करने और अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का काम किडनी ही करती है।  

जब किडनी सही तरीके से काम नहीं करती तो इससे अपशिष्ट पदार्थ शरीर से बाहर नहीं निकल पाते और अंदर ही अंदर कई तरह की बीमारियां पैदा होने लगती हैं।

ऐसे में किडनी को हेल्दी रखने के लिए उसे पर्याप्त मात्रा में पोषण देने की जरूरत होती है।  कुछ पोषक तत्वों की मदद से आप किडनी को हेल्दी रख सकते हैं।

जब शरीर को ये पोषक तत्व सही मात्रा में नहीं मिल पाते तो इससे किडनी समेत शरीर के कई अंग सही तरीके से काम नहीं कर पाते।  

लेकिन क्या आप जानते हैं जिस प्रकार पोषक तत्वों की कमी से किडनी सही से काम नहीं कर पाती उसी प्रकार कुछ पोषक तत्व ऐसे भी हैं जो किडनी की हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं।  

आज हम आपको कुछ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी किडनी को प्रभावित कर सकते हैं।  

किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं ये हेल्दी पोषक तत्व

सोडियम- सोडियम हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है।  सोडियम शरीर में पानी और मिनरल्स के लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है।  

हमारे शरीर मे सोडियम कम मात्रा में पाया जाता है।  लेकिन अगर इसकी मात्रा शरीर में ज्यादा हो जाए तो इससे किडनी को काफी नुकसान पहुंचता है।  

शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा होने पर यह शरीर से बाहर नहीं निकल पाता और किडनी को डैमेज करना शुरू कर देता है। 

फास्फोरस- बहुत से प्रोसेस्ड फूड्स में फास्फोरस की मात्रा काफी ज्यादा पाई जाती है।  किडनी को हेल्दी रखने के लिए आपको अपनी डाइट में फास्फोरस की मात्रा को सीमित रखना चाहिए।  

कई स्टडीज में यह बात सामने आई है कि जिन चीजों में फास्फोरस की मात्रा ज्यादा होती है वह किडनी की हेल्थ के लिए काफी ज्यादा खराब मानी जाती हैं।  

हाई फास्फोरसयुक्त चीजों का सेवन करने से आपकी किडनी और हड्डियों पर काफी बुरा असर पड़ता है।  

प्रोटीन- प्रोटीन का अधिक मात्रा में सेवन करने से खून में हाई लेवल में एसिड का निर्माण होना शुरू हो जाता है जो आपकी किडनी के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

इस स्थिति को इंट्राम्यूरल हाइपरटेंशन या प्रोटीन्यूरिया कहा जाता है।  प्रोटीन को हमारी ग्रोथ के लिए और अंगों को रिपेयर करने के लिए काफी जरूरी माना जाता है लेकिन किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपको सीमित मात्रा में ही प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।  

पोटैशियम- पोटैशियम हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है, जो कोशिकाओं में फ्लूइड बैलेंस को मेंटेन रखने का काम करता है।  

लेकिन ज्यादा मात्रा में पोटैशियम आपकी किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है।   पोटैशियम को फिल्टर करने के लिए किडनी पर जरूरत से ज्यादा दबाव पड़ता है।  

खासतौर पर जिन लोगों को किडनी से जुड़ी कोई दिक्कत है उन्हें पोटैशियम का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।